हम असफलता से क्यों डरते हैं।Why are we afraid of failure in hindi.

” Success never come without failure “

World की ज्यादातर Successful Personalities ने अपनी Life में Successful होने से पहले बड़े – बड़े Failures का सामना किया है।  Success पाने के लिए Failure का सामना करना जरुरी है, पर हमे Failure इतना ज्यादा डरा देता है की हम Fail होने के Benefits को देख ही नहीं पाते हैं।  असफलता का डर हमे हमारे Dreams की तरफ देखने तक से रोक देता है, और हमारे Dream भी हमारी उम्र के साथ – साथ बूढ़े हो जाते हैं। हम Failure से क्यों डरते हैं, इसके पीछे क्या कारण और कैसा हमारा Thought Process है जो हमे असफलता से डराता है। 

[mc4wp_form id=”1974″]

 What are the reasons for fear of failure in hindi

लोग क्या कहेंगे 

अपने Goal के लिए First  Step लेने से पहले दिमाग में यही आता है की यदि हम Fail हुए तो लोग क्या कहेंगे। यदि हम Fail हुए तो समाज के असफल लोगों में गिने जाएंगे और हमारा सम्मान कम हो जाएगा, हर व्यक्ति अपना सम्मान चाहता है। क्योंकि हमारी Society यदि हम  Successful  हैं तो सम्मान देती  है और यदि हम Fail हैं तो आपको ताने देती है।  समाज आपको नहीं देखता वो दूसरे सफल लोगों से आपकी तुलना करता है और आपको ये एहसास दिलाता है की आप काबिल नहीं हैं। लोगों की फालतू बातों को ना सुनें अपने Goal पर Focus रखें क्योंकि सफलता Failure के बिना नहीं आती है। 

Life में Chance बार – बार नहीं मिलते 

हम यदि एक बार Fail हो गए तो दुबारा फिर कभी मौका नहीं मिलेगा ये बात Failure से सबसे ज्यादा डराती है जबकि Life में मौके बार – बार मिलते हैं और हम हैं की दूसरे Chance पर विश्वास ही नहीं करते जबकि Life हमारी तरफ बार – बार गेंद फेंकती रहती और तब तक फेंकती रहती है जब तक की हम गेंद को मैदान से बाहर नहीं भेज देते। 

हम हमेशा Perfect बने रहना चाहते हैं  

हम हमेशा Perfect बने रहना चाहते हैं और ऐसी कोई Mistake हम नहीं करना चाहते जिससे की हमारी खुद की बनायी हमारी Image  को हमारी नजरों में कोई नुकसान हो। Failure के बाद हमारी Image को हुआ नुकसान हमें डराता है। हमारी हमेशा Perfection को चाहत हमे Life में पीछे खींचती है। 

हमारी Upbringing 

हमारी Upbringing जैसी होती है हम उसी के अनुसार बनते हैं, हमारे माँ – बाप अपनी Life में किस तरह से Successful हुए और  Failure को किस तरह से Face किया या फिर Failure के बाद Life में आयी मुश्किलों के कारण वो टूट गए। हमारी School Life में हम Fail हुए तो उसके बाद जो सजा हमे मिली वो हमे जीवन में असफलता से डराती है। 

               हर Failure हमे Success की तरफ बढ़ा देता है, और हम Success के पहले से ज्यादा नजदीक पहुँच जाते हैं।  असफलताओं की बाढ़ ने अब्राहम लिंकन को सयुंक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद तक पहुंचा दिया था। यदि हम असफलता से जन्म के बाद ही डरने लग जाते तो आज हम उठकर नहीं चल रहे होते।   

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment