बिल गेट्स के महान विचार ।

मात्र तीस वर्ष की उम्र में अरबपति बनने वाले और एक दशक से भी ज्यादा समय से दुनियां में अमीरों की लिस्ट में नंबर एक पर काबिज एक इन्वेस्टर, Computer Programmer, writer और सबसे बड़े दानदाता, Microsoft Corporation के कोफाउंडर विलियम हेनरी गेट्स lll, यानी बिल गेट्स का जन्म 28 Oct.1955 को Seattle, अमेरिका में हुआ था।

Harvard University के ड्रॉपआउट बिल गेट्स ने 26 नवंबर 1976 को पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की थी, और बाद में जल्दी ही माइक्रोसॉफ्ट दुनियां की बड़ी कंपनी बन गई।

अपने दान कार्यों के लिए दुनियाभर में मशहूर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना साल 2000 में बिल गेट्स और इनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स के नाम पर की, इस फाउंडेशन में बिल गेट्स 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर दान दे चुके है जो इनकी संपति का आधा हिस्सा है।

ये फाउंडेशन विश्व में मलेरिया उन्मूलन, पोलियो, एड्स, टीबी, कुपोषण और शिक्षा, बाल स्वास्थ्य, कृषि विकास के साथ ही साथ अन्य क्षेत्रों में अपने प्रोग्राम चलाता है।

इस फाऊंडेशन के कार्यालय सिएटल, लंदन, बीजिंग, दिल्ली के अलावा दुनिया के और शहरों में भी हैं जिसमे 1600 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

बिल गेट्स ने की किताबें भी लिखी हैं जो हमे जरूर पढ़नी चाहिए जो हैं – The Road Ahead, Business @ the Speed of Thought, How to Avoid a Climate Disaster.

“बड़ा करने के लिए कई बार life में बड़े – बड़े risk भी उठाने पड़ते है।”

” दुनियां में किसी और में साथ अपने आपको Compare करना, अपने आपकी Insult करना है।”

मैं परीक्षा में कुछ विषयों में fail हो गया, लेकिन मेरा मित्र सभी में पास हो गया। अब वह माइक्रोसॉफ्ट में इंजीनियर है और मैं माइक्रोसॉफ्ट का मालिक हूं।”

” हमे ऐसे लोग चाहिए जो हमारी कमियां बता सके ताकि हम बेहतर कर सके।”

“जब आपके हाथ में पैसा होता है तो आप ही भूल जाते हैं कि आप कौन हैं। लेकिन जब आपके हाथ में पैसा नहीं होता है तो पूरी दुनिया भूल जाती है कि आप कौन हैं। यह जीवन की सच्चाई है। “

“लोग हमेशा बदलाव से डरते हैं, भले ही वो उनकी जिंदगी में क्रांतिकारी बदलाव ले के आए, लोग बिजली से डरते थे जब इसका आविष्कार हुआ था।”

“भविष्य में, बाजार में दो प्रकार की कंपनियां होंगी, एक वे जो इंटरनेट पर हैं और दूसरी वो जो Business से बाहर हैं।”

“मेरे बच्चों के पास निश्चित रूप से एक कंप्यूटर होगा। लेकिन सबसे पहली चीज जो उन्हें मिलती है वो है किताबें।”

“जब आपके पास कोई अच्छा idea हो, तो तुरंत कार्य करें।”

“यदि आज आपका व्यवसाय इंटरनेट पर नहीं है, तो आप कुछ साल बाद व्यवसाय में नहीं होंगे।”

“आप जो करते हैं उसका आनंद लें और आप अपने जीवन में कभी काम नहीं करेंगे।”

“अपनी सफलता का जश्न मनाना जरूरी है, लेकिन जश्न अधिक जरूरी है अपनी असफलताओं से सीखना।”

“ज्यादातर देशों में, सरकारी एजेंसियां आधुनिक ​​इलेक्ट्रॉनिक युग के उपकरणों का उपयोग करने में निजी संस्थानों से बहुत पीछे हैं।”

“मैंने हर चीज़ का अध्ययन किया लेकिन कभी टॉप नहीं किया, लेकिन आज सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों के टॉपर मेरे कर्मचारी हैं”

 “हम युवा थे, लेकिन हमारे पास अच्छी सलाह, अच्छे विचार और बहुत उत्साह था”।

“अगर मैं कल की तुलना में आज कुछ नया नहीं करके सो जाऊं, तो आज का दिन बर्बाद हो गया।”

“अगर मुझे किसी तय लक्ष्य का कुछ अंदाजा होता, तो मैं इसे सालों पहले पार कर लेता, जीवन में आगे बढ़ते रहना आपका लक्ष्य होना चाहिए।”

“ताकत उस ज्ञान से नहीं आती जिसे हम अपने पास रखते हैं, बल्कि उस ज्ञान से आती है जिसे हम बांटते करते हैं।”

Please comment and give suggestions.

Leave a comment