Cold Calling में सफलता के Rules. Rules of Effective Cold Calling in Hindi

Rules of Effective Cold Calling in Hindi

       Rules of Effective Cold Calling in Hindi

              दोस्तों  Cold Calling एक Sales करने का ऐसा तरीका है इसमें आप ऐसे  person को  call करते हैं, जिसकी  needs के बारे मैं आप कुछ नहीं जानते और आपके  Introduction देते ही Call काट दी जाती है, और संभव है आपको गालियाँ भी सुननी पड़ें, अब हम  Demotivated feel करने लगते हैं, तो ऐसा हम क्या करें की हम Cold Calling से अपनी  Success को  achieve कर पाएं –

[mc4wp_form id=”1974″]

  100 का Rule – हमे अपने अंदर से  Rejection के  fear को निकालने के लिए 100 के  Rule को  follow करना चाहिए। आप 100 call per day करने का  target set करें, हो सकता है आपको  100 Call करने में ज्यादा दिन लग जाएँ , यदि  10 में से एक  Clint आपको  Positive response देता है तो 100 में से 10 आपको  Positive Response देंगे, जो आपको  Success की तरफ ले जायेगा। 

Calling Time is Very Important – रिसर्च के अनुसार  Cold Calling सबसे ज्यादा  Effective सुबह में 11 से 12 बजे और दोपहर के बाद 4 से 5 बजे के बीच होती है।  

Questions and Answer को पहले से तैयार रखें – Clint के संभावित  Questions को  mind में रखकर  Answer पहले से तैयार रखें, ये तरीका आपकी  Success Rateको  20% तक बढ़ा सकता है। 

 

अपने  Clint को सुनें – आपको सिर्फ अपने  product बेचने व अपनी  Company की बातें करने की बजाय  Clint की परिस्थति व   Need पर  focus करें और उसकी बातें सुने। 

 
 

Multitasking से  बचें – आपको  multitasking से बचना चाहिए , और Clint के टाइम की  value को ध्यान में  रखकर ज्यादा से ज्यादा Questions के Answers दें।    

Clint के साथ  Relationship को Build करें – सिर्फ  Product बेचने पर  focus ना करने की बजाय आपको  Clint से  Relationship को Build करना आपको  long term में  Benefit दिलाएगा। 

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment