सोच बदलें जीवन बदलें। How to Change Your Mindset in Hindi.

How to Change Your Mindset In hindi

हम अपने अंदर ही अंदर जो बोलते रहते हैं हमारा दिमाग भी उसी प्रकार React करता है, आपके विचारों ने आपको वह बनाया है जो आज आप हैं, हर इंसान अपने आपको बदलना चाहता है आज से कल और बेहतर बनना चाहता हैं। आज हम जहाँ खड़े हैं वहां हम अपने Past की वजह से पहुंचे हैं, दो इंसानों का Mindset उन्हें सामने दिख रही Problem को एक को Opportunity में बदलने और दूसरे को उस Problem से भागने के लिए कहता है। Mindset बदलते ही हमारा जीवन बदलने लग जाता है।

आइये जानते हैं की Mindset क्या होता है ?

Mindset की Definition आपके सोचने का तरीका है आप आज जिस तरह की सोच रखते हैं उसको बनने में कई साल लगे हैं कई सालों तक आपने एक ही पैटर्न में अपनी सोच को रखा है जिसका Result है आपका आज का Mindset. आपकी सोच को एक ख़ास Pattern में फिट करने के लिए आपके जीवन के अनुभव, आपके बड़े होने के दौरान का माहोल और आपकी परवरिस जिम्मेदार है, एक Developed European Country में पले – बढे बच्चे का Mindset एक Indian और गरीबी में पले – बढे बच्चे से Different होगा क्योंकि दोनों की Self Life के Experiences अलग – अलग रहे हैं।

Mindset को कैसे बदला जा सकता है ?

आपकी आज की Habits and Beliefs को छोड़कर और कुछ समय में नई Habits and Beliefs को अपनी Life में लागू करके आसानी से कुछ ही दिनों में आपका Mindset पूरी तरह से बदला जा सकता है, Mindset को बदलने में ज्यादा समय नहीं लगता है ये सब बहुत आसान है, आपको किसी आदत को बनाने के लिए लगातार मात्र तीन सप्ताह तक उस आदत का अभ्यास करना पड़ता उसके बाद आपका Mind उस आदत को अपने – आप Routine बनाकर Follow करने लग जाता है।

Mindset बदलने के लिए आप निम्न शानदार बदलाव अपने जीवन में करें

[mc4wp_form id=”1974″]

Positive Thoughts को पकड़ के रखें

हमे हमारे Thoughts की Root को पहचानना होगा, जहाँ से हमारे विचार अचानक से किसी कार्य की Positive Side को छोड़कर Negative Side की तरफ भागने लगते हैं और हमारा Mind हमे Fight करने की बजाय Surrender करने को कहता है, हमे उस Condition को समझना होगा जब हमारा Mind नकारात्मक थॉट्स की तरफ Attract होने लगता है, हमे इस बात पर ध्यान देने की जरुरत है की हम किसी कार्य के बारे में सोचते – सोचते कहाँ तक पहुंचे थे जहाँ से हमारा Mind अचानक से बहुत ज्यादा Negative हो गया। अक्सर हम महसूस करते हैं की जब तक हम किसी कार्य से मिलने वाले Name, fame, money के बारे में सोचते हैं जब तक हमारा Mind हमे Energetic रखता है और जब Mind उस लक्ष्य की राह में आने वाली मुश्किलों को देखता हैं तो हमे Surrender करने को कहता है, अब हमे अपने Mind को लगातार उस Positive Thoughts पर रोक कर कार्य को करना जरुरी है और Mind को Problem के Solution पर टिकाना जरुरी है, हमे मात्र तीन सप्ताह के लिए इस आदत को बनाये रखना है उसके बाद हमारा Mind मुश्किलों के Solutions की तरफ Attract होने लगेगा।

शानदार कल्पना करें

हम Negative कल्पनाएं करते रहते हैं किसी कार्य में ये सोचते हैं की हम फैल हो गए तो क्या होगा, अपने Mind से ये निकाल दें की हम फैल होंगे हम कभी फैल नहीं होते ये जिंदगी एक खेल है हम या तो ज्यादा खेलते या कम खेलते हैं हम जितना ज्यादा खेलते हैं उतना ही खेल मजेदार होगा ये सच है। आज हम मोबाइल से Communicate कर रहे हैं हवाई जहाज से आसमान में उड़ रहे हैं इंटरनेट के द्वारा पूरी दुनियां को एक डिवाइस में समेटकर बैठे हैं ये सब किसी की शानदार कल्पना का नतीजा है। आप भी शानदार कल्पना करें अपने दिमाग में अपने आपको एक शानदार Personality वाले इंसान की तरह सोचें।

अपने लिए जीना शुरू कर दें

हम में से ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में पीछे मुड़कर देखते हैं तो लगता है की आज तक जो कुछ भी मैंने किया है उसमे मेरे लिए क्या है, शादी की तो माँ बाप की मर्जी से बच्चे पैदा किये तो माँ बाप की इच्छा पूरी करने के लिए, नौकरी की तो मालिक की कम्पनी को फायदे में ले जाने के लिए। आज से खुद के लिए जीना शुरू करें। आज से मेरी जिंदगी कैसी हो इसपर मैं काम करूँगा मैं खुद के लिए काम करूँगा किसी और के लिए नहीं, मनचाहा काम करूँगा क्योंकि मुझे इसमें मजा आ रहा है, नौकरी करूँगा क्योंकि मुझे पैसे चाहिए बेहतरीन Lifestyle के लिए, Business करना क्योंकि मुझे अमीर बनना है, शादी करूँगा एक Supportive लाइफ पार्टनर मुझे मिलेगा। आज तक मैं जीता रहा दूसरों के सपनों को साकार किया आज से मेरे सपनों को जीना शुरू कर रहा हूँ।

मन में बोलना छोड़ें सिर्फ देखें

हमारा मन बहुत बक – बक करता है और हमेशा करता रहता है, फ़ालतू की टेंशन हमे अपने आप बनाकर देता है और जितनी तरह की Tension बताता है उनमे से 99% घटनाएं कभी हमारी लाइफ में घटती ही नहीं हैं। मन में किसी चीज के बारे में बुरा या अच्छा Thought आये तो उसपर ध्यान ना देकर उस Condition को जल्दी से जल्दी अपने सामने देखें। हमारा Mind हमे किसी चीज के बारे में Image बनाकर देता है जो हमे दुःख में डाल देती है, जबकि जब हम किसी चीज को सामने देखते हैं तो हमे कुछ अलग ही नजारा दीखता है। कहीं डर है तो सामने जाकर देखना शुरू करें Mind की बनाई झूठी Image को छोड़ दें हम Fearless हो जायेंगे। जिनसे हम मिलें ही नहीं हैं उनसे मिलें और बात करें जिन लोगों को आपका Mind नकारात्मक कह रहा था वो तो सकारात्मक लोग हैं। सिर्फ देखने से आप वो सब कुछ देख पाएंगे जो 99% लोग नहीं देख पाए अपने Mind में चल रहे विचारों पर विराम अपने आप लग जायेगा बस आप दिमाग में सोचना बंद कर चीजों और Conditions को देखना शुरू तो करें।

दोस्तों इस आर्टिकल की तरह और भी आर्टिकल का नोटिफिकेशन अपने Email पर प्राप्त करने के लिए www.successtipshindi.com को सब्सक्राइब करें।

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment