इच्छाशक्ति को मजबूत कैसे बनाएं।How to Make Willpower Strong in Hindi

How to Make Willpower Strong in Hindi

हम जोर शोर के साथ किसी भी काम की शुरुआत तो कर देते हैं, पर जब पहली कठिनाई आने पर हम काम छोड़ना चाहते हैं तो ये हमारी कमजोर Willpower का परिणाम है। हमारी कमजोर Willpower  जो हमें थोड़े से दर्द से बचने के लिए कहती है, और हम बड़े और Important Target का पीछा करना छोड़ देते हैं। हम रोज शाम को सोते समय 5 बजे का अलार्म लगाते हैं पर अलार्म बजते ही हमारा हाथ अलार्म को बंद कर देता है और हमारी कमजोर Willpower हमे वापिस सोने को मजबूर कर देती है, हम Healthy डाइट लेने की शुरुआत करते हैं और चार दिन बाद हमारी कमजोर Willpower किसी पार्टी में चार समोसे खिला देती है।  कुछ इस तरह से हम Willpower को Strong करके हम Success को तेजी से Achieve कर सकते हैं –

[mc4wp_form id=”1974″]

दस मिनट के लिए Meditation करें 

हर रोज दस मिनट आँखें बंद करके अपनी साँसों को एकदम धीरे – धीरे  शरीर के अंदर जाते और बाहर निकलते महसूस करें। Meditation आपकी Willpower को तेजी से Strong बनता है।  Meditation करने के दौरान कानों में Ear Plug लगाएं जिससे कोई बाहरी आवाज आपके कानों में नहीं जायेगी और आप साँसों को अच्छे से महसूस कर पायेंगे, इस दौरान दस मिनट के लिए अलार्म सेट करके रखें और अलार्म बजने से पहले Meditation ना तोड़ें। कुछ दिन आपका दिमाग बार – बार साँसों पर से ध्यान को छोड़कर दूसरी चीजों की तरफ जाएगा उसको जाने दें, और जब भी एहसास हो की मन कहीं और चला गया है तो फिर साँसों पर लाने की कोशिश करें, कुछ दिन बाद मन आसानी से लग जाएगा। 

अपनी आदतों में धीरे – धीरे परिवर्तन लाएं –

एक दम बड़ा Change करने की ना सोचें, छोटे से शुरुआत करें Morning में एक दम से आठ बजे उठने को छोड़कर पांच बजे उठने की शुरुआत ना करें पहले दिन सात बजे उठे फिर पांच दिन बाद साढ़े छह और फिर पांच दिन बाद छह बजे उठे, Healthy Diet लेने की शुरुआत करते ही Fast food ना छोड़े, जहाँ पहले महीने में चार-पांच बार Fast Food लेते थे उसको एक से दो बार पर लाने की कोशिश करें। जब हम अचानक से हमारी इच्छाओं को दबाने की कोशिश करते हैं तो वे इच्छाएं और Double Power के साथ हमारे ऊपर हमला करती हैं, और हम अपनी Willpower को और ज्यादा कमजोर कर देते हैं। 

किसी काम को दस मिनट और दें 

जब आप किसी भी काम को करते – करते थक चुके हों और आपको कोई Result सामने ना दिख रहा हो तो फिर से उस काम को दस मिनट और दें। दस मिनट के बाद आपको Positive Result मिलेगा और आपकी Willpower मजबूत होगी। क्योंकि हम लोग ज्यादातर समय अपनी Willpower को वहां जा कर खो देते हैं जहाँ से हमारा लक्ष्य कुछ कदम ही दूर होता हैं। हम सब को याद है जब के बार हमने Fail होने के बाद सोचा है, की यार इतना और कर लेते तो इसमें Successful हो जाते । 

मन पर Control करने की Technique

आपके सामने मिठाई का फुल डिब्बा हो और आपका मन जैसे टूट पड़ने को कह रहा हो तब आप उस मिठाई को दूसरों में बांटकर जल्दी से जल्दी ख़त्म कर दें, आपकी मिठाई खाने की आदत छुट गई। मैंने अपनी मिठाई खाने की आदत से इसी Technique द्वारा छुटकारा पाया है, आप भी Try करें, आप भी मेरी तरह Willpower को Strong बनाने में सफल रहेंगे। 

[mc4wp_form id=”1974″]

      

Leave a comment