मानसिक रूप से मजबूत कैसे बनें।How to become mentally strong in Hindi

How to become mentally strong in Hindi

” इंसान शरीर से कितना वजन उठा सकता है ये मायने नहीं रखता, मायने ये रखता है की वो दिमाग पर कितना वजन डाल सकता है “

हम कितने Mentally Strong  हैं ये हमारा Body देखकर नहीं कहा जा सकता, Body तो सिर्फ Physical Fitness  ही बता सकती है।  हम यदि Physically Handicap हैं तो भी हम Handicap नहीं हैं पर यदि हम Mentally Handicap  हैं तो हम Physically भी Handicap  हैं। Physically Fitness के लिए Physical Exercise की जरुरत होती है वैसे ही Mental Fitness के लिए भी Mental Exercise की जरुरत होती है। आइये जानते हैं की हम खुद तो Mentally Strong कैसे बनाएं –

[mc4wp_form id=”1974″]

डर का सामना करें –

Mentally Weak लोग Fear को Face तब करते हैं जब Fear को Face करना उन लोगों की मजबूरी हो जाती हैं।  जबकि Mentally Strong लोग अपने आपको डर से बाहर निकालने और अपने आपको बेहतर बनाने के लिए Fear को Face करते हैं। 

Productive कार्य करें –

Mentally Strong लोग अपना ज्यादातर Time Productive कार्य करने में खर्च करते हैं, और इस पर ध्यान देते हैं की उन्हें क्या नहीं करना है,  जबकि Mentally Weak लोग मन के अनुसार काम करते हैं और ये सोचते हैं की वो आराम कैसे कर सकते हैं। 

गलतियों को ना छिपाएं –

अपनी गलतियों को छिपाकर अपने आपको फिर से गलती दोहराने की और ले जाते हैं, अपनी गलतियों को सबके सामने स्वीकार करके अपने आपको बेहतर बनाएं।

   वर्तमान को याद रखें –

आप Past को दोष देकर आगे नहीं जा सकते हैं, इस पर ध्यान दें की आप आगे क्या बनना चाहते हैं,Present को याद रखें और काम करें, Present को बेहतर बनाएंगे तो Future भी शानदार होगा। 

अपनी तारीफ का इन्तजार ना करें –

Mentally Strong Person दूसरों के मुँह से अपनी तारीफ का इन्तजार करने में अपना Time Waste नहीं करते, बल्कि वे तो अपने आपको और Strong बनाने के नए – नए Ideas खोजते रहता हैं। 

 शिकायत नहीं करें –

गलत चीजों को सही करने की कोशिश करें उनकी शिकायत करने में अपना कीमती समय ना Waste करें, छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकालने की कोशिश करें, क्योंकि समस्याओं से डरकर Target Achieve नहीं होते। 

Challenges का Welcome करें –

Challenges आपको तोड़कर नहीं  Strong बनाकर ही निकलेंगे, जिंदगी में जिसने जितने ज्यादा Challenges को face किया है वो उतना ही Strong है, New Challenges आपको अपना 100% Effort लगाने का मौका देते है।  

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment