माइकल जैक्सन के जीवन बदलने वाले विचार ।

‘King of Pop’ कहे जाने वाले माइकल जोसफ जेक्सन( (29 अगस्त, 1958 – 25 जून, 2009 ) एक singer, song writer और dancer थे, इनका जन्म एक अफ्रीकी – अमेरिकी परीवार में गैरी, इंडियाना, अमेरिका में हुआ, येे नो भाई बहनों में सातवें नंबर पर थे।

इनके पिता स्टील मिल में क्रेन ऑपरेटर थे और बेहद सख्त इंसान थे, अक्सर घर में मारपीट करते थे, जिससे इनका जीवन बदहाल और मुश्किलों में गुजर रहा था।

माइकल जेक्सन और इनके भाइयों को छिपकर गिटार बजाते हुए एक दिन पिता ने देख लिया, इनके पिता भी शादी से पहले गिटार बजाते थे, इनके पिता को बेटों में टेलेंट नजर आया।

इनके तीन बड़े भाइयों ने पिता जो जैक्शन के मार्गदर्शन में जैक्शन ब्रदर्स नाम से एक बैंड शुरू किया, फिर 1964 में माइकल जेक्सन भी इसी बैंड में शामिल हो गए, इनके बैंड की बढ़ती लोकप्रियता देखकर इनके पिता ने बैंड का नाम बदलकर जेक्सन 5 कर दिया।

माइकल जेक्सन के 1982 में आए एल्बम ‘ थ्रिलर ‘ ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और इन्हे दुनियाभर में लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया, ये एल्बम लगातार 37 हफ्तों तक टॉप टेन में शामिल रहा।

माइकल जेक्सन को 1982 में King of Pop घोषित किया गया और आठ ग्रैमी अवॉर्ड्स मिले, जो एक साथ ग्रैमी अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड था।

साल 2009 में हार्ट अटैक से इस महान कलाकार का 50 साल की उम्र में निधन हो गया।

“लोग अक्सर वह नहीं देखते जो मैं देखता हूं। उन्हें बहुत अधिक संदेह है। और जब कोई खुद पर संदेह करता है, तो वह खुद को सबसे आगे नहीं ला सकता है। अगर आप खुद पर विश्वास नहीं करेंगे तो कौन आप पर विश्वास करेगा?”

“मुझे परवाह नहीं है कि पूरी दुनिया आपके खिलाफ है, आपको चिढ़ा रही है, या कह रही है कि आप नहीं करेंगे। अपने आप पर विश्वास करो, चाहे कुछ भी हो।”

“जब मैं मंच पर होता हूं तो मुझे लगता है कि यह मेरे लिए धरती पर सबसे सुरक्षित जगह है।”

“मुझे जिस चीज में सबसे ज्यादा मजा आता है वह है लोगों को खुशी देना। आमतौर पर किसी के चेहरे पर मुस्कान होना मेरे लिए किसी और चीज से ज्यादा मायने रखता है।”

“अगर आप दुनिया को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको पहले खुद को देखना होगा और खुद को बदलना होगा। उस आदमी से शुरू करें जिसे आप आईने में देखते हैं।”

“नफरत से भरी दुनिया में, हमें अभी भी आशा की जरूरत है। बुराई से भरी दुनिया में, हमें अभी भी आश्वस्त होना चाहिए। निराशा से भरी दुनिया में, हमें अभी भी सपने देखने के लिए साहस की आवश्यकता है। अविश्वास में डूबी दुनिया में, हमें अभी भी विश्वास करने की ताकत की जरूरत है।”

“मैं जो कुछ भी करता हूं वह बच्चों से प्रेरित होता है। मुझे उनकी मासूमियत, उनकी पवित्रता पसंद है। मैं उनकी निगाह में ईश्वर को देखता हूं।”

“यदि आप अक्सर एक झूठ सुनते हैं, तो आप उस पर विश्वास करना शुरू कर देते हैं।”

“लोगों को खुश करने और उन्हें रोजमर्रा की चिंताओं और समस्याओं से दूर करने से ज्यादा महत्वपूर्ण मेरे लिए कुछ भी नहीं है!”

“एक Perfectionist को धैर्य रखना पड़ता है। वह अपने काम को तब तक संवारता और बनाता है जब तक कि वह सही न हो जाए।”

“मुझे प्रदर्शन करने में सबसे ज्यादा मजा आता है, लोगों को खुशी देना। बस किसी के चेहरे पर मुस्कान लाना मेरे लिए किसी और चीज से ज्यादा मायने रखता है।”

“झूठ दौड़ती है, लेकिन सच्चाई मैराथन दौड़ती है।”

“आप और मैं अलग नहीं हैं। एक चीज जो मुझे लगता है वह है Belief जिसका पर्दा आपके दिमाग मे डाल दिया गया है।”

“मुझे पढ़ना पसंद है। मैं और लोगों को किताबें पढ़ने की सलाह देना चाहता हूं। किताब में एक पूरी नई दुनिया है। अगर आप यात्रा करने का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो आप एक किताब पढ़कर अपने दिल में यात्रा कर सकते हैं। किताबों की दुनिया में आप जो चाहें देख सकते हैं और जहां चाहें जा सकते हैं।”

“ऐसे गाने नहीं बनने चाहिए जो लोगों को पसंद न हों। क्योंकि संगीत लोगों के जीवन में खुशियां लाता है।”

“आइए दुनिया को शांतिपूर्ण बनाएं। मुझे उम्मीद है कि जो बच्चे अगली पीढ़ी का नेतृत्व करेंगे, वे एक शांतिपूर्ण दुनिया में रह सकते हैं।”

“संगीत दो प्रकार का होता है। एक है गिटार के तार पर बजाया जाने वाला संगीत। दूसरा है दिल के तारों से बजाया जाने वाला संगीत।”

“मुझे आश्चर्य है कि हम जिस धरती में रहते हैं, उसके साथ हमने कितनी लापरवाही बरती है। कुछ लोग इसे किराये के अपार्टमेंट की तरह मानते हैं। हम पूरी दुनिया में कचरा, युद्ध और जातिवाद की समस्याओं को लेकर आए हैं। यदि आप जल्द से जल्द अपना विचार बदलते हैं, तो आप पृथ्वी के प्रति सच्चे प्रेम प्रेम को आसानी से महसूस करेंगे।”

“अगर किसी ने किसी को चोट नहीं पहुंचाई, अगर हर कोई हर किसी से प्यार कर सकता है, तो दुनिया एक जन्नत बन जाएगी।”

“चलो कुछ ऐसा करते हैं जो अभी तक किसी ने नहीं किया।”

“मैंने अपने गानों में कभी भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं किया। मुझे ऐसा लगता है कि हमें वयस्क पीढ़ी का अधिक सम्मान करना चाहिए। अगर मैं ऐसा गाना बनाता हूं, और दर्शकों में एक बड़ी उम्र की महिला है, तो मैं खुद को अपमानित महसूस करूंगा।”

“मुझे ऐसा संगीत बनाना पसंद है जिसे हर कोई समझता है, आयरलैंड के एक किसान से लेकर हार्लेम में एक टॉयलेट क्लीनर तक।”

“आप जिस पर विश्वास करते हैं उसके लिए खड़े हों, भले ही इसका मतलब है कि आप अकेले खड़े हैं। सच बोलो भले ही तुम्हारी आवाज कांपने लगे। सही काम करने के लिए कभी भी पछताना नहीं चाहिए, चाहे इसकी कीमत कुछ भी हो।”

“भले ही आप फर्श की सफाई कर रहे हों या छत पर पेंटिंग कर रहे हों, इसे दुनिया के किसी भी व्यक्ति से बेहतर करें, चाहे आप कुछ भी करें। इसमें सर्वश्रेष्ठ बनें, और दूसरों का सम्मान करें, और खुद पर गर्व करें। ”

“मैंने बचपन से ही प्यार और संगीत के जरिए दुनिया के लोगों को एक करने का सपना देखा था।”

“हमेशा खुद पर भरोसा करो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके आसपास कौन है जो आपको Negativity दे रहे है, उसे नकारात्मकता को अपने तक आने से पूरी तरह से ब्लॉक कर दें। क्योंकि आप जो भी मानते हैं, आप बन जाते हैं।”

Please Comment and give Suggestions.

Leave a comment