Highly Successful लोगों की 5 Morning Habits. five Morning Habits of Highly Successful People in Hindi

five Morning Habits of Highly Successful People in Hindi

[mc4wp_form id=”1974″]

जल्दी उठना -

                           दुनियाँ के सारे Successful लोग जल्दी उठते हैं, ज्यादातर 4 – 5 बजे के बीच उठते हैं। जितना आप जल्दी उठते हैं उतना आपके पास काम करने की लिए समय ज्यादा होता है।और अलार्म को बिस्तर से दूर रखते हैं, ताकि बिना उठे अलार्म को बंद ना कर पाएं।  

मोबाइल से दुरी – 

                                   हम में से ज्यादातर लोग शुबह उठते ही मोबाइल चेक करते हैं, और Negative  चीजे देखकर पूरे दिन Distract होते रहते है, जबकि Successful लोग शुबह की शुरुआत शांति के साथ से करते हैं। योगा, मेडिटेशन, जिम के साथ दिन की शुरुआत करते हैं और खुद को फिट रखते हैं।  

Priorities सेट करते हैं-

                                                  दिन जो भी काम करने हैं, उनको Priorities के साथ सेट करते हैं, किस काम को करना है और किसको नहीं करना है, ये Priorities उन्हें पूरी तरह से काम पर Focused और Productive रखती हैं।       

Healthy Breakfast –

                                                Healthy Breakfast शरीर को फिट रखने के लिए सबसे जरुरी है, शरीर को फिट रखने के लिए व्यायाम का योगदान मात्र 15% है। जबकि Healthy खाने का योगदान 85% है। 

मुश्किल Task सबसे पहले-

                                                        Successful लोग सबसे मुश्किल Task को सबसे पहले पूरा करते हैं, क्योंकि शुबह हमारा Mind ज्यादा देर लगातार Focus करने में सक्षम होता है। जब सबसे मुश्किल कार्य को पहले पूरा कर देते हैं तो  फिर पुरे दिन खुद को Productive बनाये रखते हैं।  

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment