आलस्य नाम की चीज इस दुनिया में कोई नहीं ।How to Overcome Laziness in Hindi

How to Overcome Laziness in Hindi

इस दुनिया में Laziness नाम की कोई चीज नहीं हैं, क्योंकि हमारा Mind कुछ ना कुछ तो हमेशा करता ही रहता है, दरअसल जिसे हम Laziness कह रहे हैं वो किसी काम को करने में मिलने Failure का डर है, हम Responsibility नहीं ले रहे हैं ये कोई Laziness नहीं है, ये है जिम्मेदारी के साथ आने वाले बहुत सारे काम का डर है। Depression और काम के दौरान आने वाली Problems का Imagination हमे काम करने से रोकते हैं, जिसे हम Laziness कहता हैं उससे छुटकारा पाना है बहुत ही आसान। 

[mc4wp_form id=”1974″]

हर कार्य का समय निर्धारित करें –

                                                  जिन कामों को आपको करना है, उन कार्यों की एक List बनाने के साथ उनके लिए समय को भी निर्धारित करके लिख लें और लिखे गए समय में उस काम को Complete करने की कोशिश करें, काम करते समय खाली बिलकुल ना बैठे, यदि कार्य समय से पहले Complete हो जाए तो दूसरा काम शुरू कर दें। ध्यान रखें जिन कार्यों के Complete करने में कुछ दिनों के समय लगे उनका कुछ Part ही List में लिखें जिसे निर्धारित समय में Complete किया जा सके।

Easy कार्य पहले करें –

                                        Hard या Boring कामों को पहले ना करें, सबसे पहले Easily पूरे कर सकने वाले Task को Complete करें, इससे आपका Mind कार्य ना हो पाने के डर से Free महसूस करेगा। Easily होने वाले Tasks को पूरा करने के बाद Tough व Boring Tasks को पूरा करें। 

Desk को साफ रखें –

                                    आप किस Desk या Table पर काम कर रहे हैं उस पर Pending कामों का ढेर लगाकार ना रखें, जिस काम को करने का जो समय आपने निर्धारित किया है उसको उस समय ही अपने सामने रखें, पहले से आप उनको सामने रखेंगे तो आप इस Mental Condition में चले जायेंगे की ये काम कब पूरे होंगे। 

अपने आप को व्यवस्थित रखें –

                                                 अपने आप को Well-dressed Up रखें, अच्छे से नहाकर और Clean Shave के साथ अच्छा सा Deodorant भी Use करें, दरअसल हम बहुत बार इसी वजह से काम करने की अनिच्छा अपने अंदर से पैदा कर लेते हैं। क्योंकि हम बाहर से अपने आप को Good feel नहीं करवा पाते हैं। 

Physical Activities करें –

                                              कई बार हम लगातार अपने आपको नींद आने जैसी Condition में देखते हैं।  ये हमारी काम करने के प्रति अनिच्छा को दर्शाता है, ये हमारी Physical Activeness में कमी का Result है, इसलिए Morning में Daily Walking, Jogging और Sports Activities में अपने आपको Involve करने को कोशिश करें। 

  मदद मांगें –

                    हमारा Ego अक्सर हमे किसी की Help मांगने से रोकता है, और इसी Ego के चलते हम अपने समय पर पूरे ना हो पा रहे काम के बारे में सोचने लगते हैं, और काम नहीं कर पाते हैं, किसी की Help आपके काम को Complete होने के साथ ही साथ आपको Energetic भी Feel करवाएगी। 

काम खत्म होने को Visualize करें –

                                                     अपनी आखें बंद करके ये Visualize करें की आप अपना Target पूरा कर चुके हैं, और उसके बाद आपको जो कुछ भी मिलेगा उसके मिलने के बाद उससे मिलने वाले आनंद की कल्पना करें। 

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment