आत्मविश्ववास कैसे बढ़ाएं।How to Build Self Confidence in Hindi

“दुनियाँ हमारे ज्ञान से हमारी तरफ आकर्षित नहीं होती, वो तो बस हमारे आत्मविश्वास की दीवानी है”

How to Build Self Confidence in Hindi

ये बात सच है की हर Field में मौजूद लोग एक ही तरह से Trained किये जाते हैं पर आत्मविश्वास उन लोगों को अलग – अलग दिखाता है,

और हम लोग आत्मविश्वासी इंसान के साथ जुड़ने के लिए ही लालायित रहते हैं, आत्मविश्वास आपको Job Interview में सबसे खास बनाता है, आपका आत्मविश्वास आपको एक महान Leader बनाता है, और आप दुनियाँ का नेतृत्व करते हैं।

[mc4wp_form id=”1974″]

परन्तु हम में से बहुत सारे लोग खुद को आत्मविश्वासी महसूस नहीं करते हैं, जबकि आत्मविश्वास हमारे अंदर ही मौजूद है बस जरुरत है तो उसे जगाने की आइये जानते हैं की आत्मविश्वास को कैसे जगाया जाये।

  • सामने वाले की आँखों में आँखे डालकर बात करें –

जिस किसी से भी बात करें तो अपनी नजरें झुकाने की बजाय सामने वाले के आँखों में आखें डालकर बात करें, अब सामने वाला आपको Importance देने को मजबूर होगा, जब आप नीची नजरें करके बात करते हैं तो  हम खुद ही ये दिखाते हैं की हम सामने वाले से कमजोर हैं। ये बात सामने वाले को आपके ऊपर हावी होने का मौका देती हैं।

  • खुद को किसी विजेता की तरह महसूस करें –

खुद को आईने के सामने निहारें और दोनों हाथ ऊपर करके विजेता की तरह महसूस कराएं, ऐसा आप एक दिन में कई बार करने की कोशिश करें, आप बिना आईने के भी ऐसा ऑफिस में कुर्सी पर बैठे – बैठे भी कर सकते हैं।

  • अन्य लोगों के साथ अपनी तुलना बंद करें –

जब हम अपनी अन्य लोगों से तुलना करते हैं तो हम अपने आप को अन्य लोगों से कम आंकने लग जाते हैं, और आत्मविश्वास में कमी का सबसे बड़ा कारण यही है, आप अन्य लोगों से काम नहीं है, और बहुत सारे मामलों में तो आप उनसे ज्यादा Prefect हैं।

  • डर का सामना करें –

आत्मविश्वास को जगाने के लिए हमेशा जिस काम में डर लगता है उसको ज्यादा से ज्यादा करने की कोशिश करें , Job  Interview से डर लगता है तो बार – बार Interview देने की कोशिश करें, बॉस के सामने Presentation देने से डर लगता है तो ये सोचने में समय ना बर्बाद करें की गलती हो गयी तो क्या होगा, निश्चिन्त रहे आपको फांसी नहीं होगी।

  • अपनी Body Language को बदलें –

तेज गति से चलें ,अपने आप को पूरी तरह Physically Fit रखें, Shoulders को सीधा रखें, Chest को आगे रखें, गर्दन ना झुकाएं और Well Dressed Up रहें, क्योंकि ये सब चीजें ही आपको एक Perfect Person की तरह दिखाती हैं।

  • सोचें बुरे से बुरा क्या होगा –

बुरे से बुरा आपके साथ क्या हो सकता है यदि आपसे कोई गलती होती है, एक बार सोचें आपको और गहरी सांस लें, कुछ भी बुरा नहीं होने वाला है।

  • भीड़ में तेज आवाज में बोलें –

ज्यादातर Introverted लोगों का भीड़ में आत्मविश्वास डगमगा जाता है, यदि आप भीड़ में खड़े हैं तो तेज आवाज में बोलें, किसी दुकान के सामने भीड़ में खड़े हैं तो तेज आवाज में बोलकर सामान मांगें, दुकानदार आपकी बात को सबसे पहले सुनकर आपको सामान देगा, और ये अन्य लोगों को ये एहसास दिलाएगा की आप कोई खास व्यक्ति हैं।

  • चेहरे पर मुस्कान रखें –

उदास चेहरा आपको कभी आत्मविश्वासी लगने नहीं देता, चेहरे पैर मुस्कराहट रखने से आप ऊर्जावान लगते हैं, और लोग आपसे जुड़ने लगते हैं , उदास चेहरे की तरफ देखकर लोग सहानुभूति ही प्रकट कर सकतें हैं, मुस्कुराता हुआ चेहरा ही आपको लोगों से जोड़ सकता है।

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment