Top 11 share market tips in Hindi.

बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं और बहुत सारे लगाते हैं, परंतु शेयर मार्केट में पैसा लगाना तो आसान होता है पर कमाना कभी आसान नहीं होता, शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए बहुत सारे आंकड़े और अनुभव व बाजार से संबंधित ज्ञान की जरूरत पड़ती है जो हर किसी के पास नहीं होता इसी के लिए हम बताएंगे आपको शेयर मार्केट टिप्स जो आपके निवेश में बढ़ोतरी करने में कारगर होंगे।

अमीर बनने की इच्छा हर कोई रखता है, आज के इस ग्लोबलाइजेशन के दौर में स्टॉक मार्केट में पैसा कमाने का बहुत अच्छा विकल्प है, परंतु बाजार से संबंधित ज्ञान का अभाव आपको करोड़पति से कंगाल भी बना सकता है, हम जो टिप्स आगे बताने जा रहे है वो आपको सब जगह ध्यान में रखने है भले ही आप निवेश सीधे स्टॉक मार्केट में करें या म्यूचुअल फंड, SIP लें।

Top 11 share market tips in Hindi

1. जो प्रोडक्ट और सेवाएं आप उपयोग करते हैं उन कंपनियों के स्टॉक खरीदें – कोई आप से पूछे की आपके शहर का कोनसा रिटेल स्टोर फेल हो रहा है और कोनसा ग्राहकों से भरा रहता है आप तुरंत जवाब दे सकते हैं, अब आप उस रिटेल स्टोर के शेयर खरीद लें, क्योंकि आप अच्छे से जान गए हैं की वो स्टोर मुनाफा कमा रहा है।

आप जिन चीजों और सेवाओं का उपयोग अपने जीवन में कर रहे हैं तो आप अच्छे से जानते हैं की उनको बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट में लगातार ऐसे सुधार कर रही हैं की वो आपके साथ ही साथ और लोगों के भी चहेते उत्पाद हैं, सबसे बेसिक शेयर मार्केट टिप्स यही है की जिस उत्पाद को आप और अन्य ज्यादातर लोग उपयोग में ला रहे हैं उसमे निवेश करें आपको किसी विशेषज्ञ की सलाह की कोई जरूरत नही है।

2. लंबे समय के लिए निवेश करें – वॉरेन बफेट का एक प्रसिद्ध कथन है की “आप कोई शेयर दस वर्ष के लिए खरीद रहे है तो उसको दस मिनिट में बेच दें” लंबे समय में निवेश कैसे बड़ा मुनाफा देता है इसको हम एक उदाहरण से समझ लेते है मैने 2009 में 15000 रूपये मूल्य का सोना खरीदा और इस सोने को मै 2019 में बेचता तो मुझे 35000 रूपये मिलते और यदि मै 2019 की बजाय 2021 में बेचता तो मुझे 50000 रूपये मिलते अब आप समझ गए होंगे की सिर्फ दो साल में ही मेरे निवेश में कैसे 15000 रूपये और जुड़ चुके हैं।

अब हम पिछले सालों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं तो हम पता चलता है की कुछ समय बाद एक दम से मार्केट उपर जाता है और फिर कुछ सालों तक वो ओसत तेजी के साथ चलता है फिर वो एक बार लंबी छलांग लगाता है तो इस समय आपका निवेश जो आप सोच भी नहीं सकते उससे भी ज्यादा मुनाफा देता है।

3. लालची बनने से बचें – जब शेयर मार्केट तेजी से बढ़ रहा हो तो वो लोग भी पैसा लगाना शुरू कर देते है को शेयर मार्केट को जिंदगीभर जुआ समझते रहे थे, फिर क्या होता है वो लोग जुआ हार जाते हैं, क्योंकि वो लोग कुछेक स्टॉक खरीदते है जो तेजी से ऊंचे जा रहे हों, जबकि वो ये समझ नहीं रखते की ये मार्केट किस वजह से उपर का रहा है और उन स्टॉक में ज्यादा वृद्धि क्यों दिख रही है।

शेयर मार्केट में निवेश जब करें जब मार्केट नीचे हो और दूसरे लोग शेयर बेचकर पैसा निकाल रहे हों, अचानक आई तेजी अचानक आई मंदी में बदलती है, इस समय सिर्फ बैठकर देखें की मार्केट में क्या हो रहा है और अपने ज्ञान में वृद्धि करें, इस तरह की condition के लिए वॉरेन बफेट का एक प्रसिद्ध वाक्य है जो याद रखें जब और लोग डरें तो आपको लालची होना है और जब बाकी सब लालची हों तो आपको डरना है।

4. अपने ज्ञान के आधार पर निवेश करें – आपके रिश्तेदार जिसमे निवेश कर रहे होते हैं ज्यादातर आम लोग जो शेयर मार्केट के बारे में कुछ नही जानते वो उसी शेयर में इन्वेस्ट करने लग जाते हैं, आप जिस फील्ड जैसे आईटी, माइनिंग, मेडिसिन, रिटेल या बैंकिंग व अन्य कोई भी क्षेत्र जिसके बारे में आप जानते हो की उसी में निवेश करें, क्योंकि आपको पता है की किस क्षेत्र में कब बूम आता है और कब मंदी अन्यथा आप नहीं जान पाएंगे की जिस सेक्टर में आप पैसा लगा रहे है वो किस वजह से तेजी में है और आपको कब अचानक मंदी का सामना करना पड़ सकता है को आपके पैसे को डुबो देगा ।

5. अनुमानों पर हमेशा भरोसा ना करें – शेयर मार्केट में भविष्यवाणियां हमेशा से धोखा देती आई हैं, जिस भी स्टॉक को आप चुनते हैं उस स्टॉक से संबंधित आंकड़ों का विश्लेषण करें, वित्तीय सूचनाओं और विशेषज्ञों की राय का विश्लेषण भी करें, जब आपको उस स्टॉक का ज्ञान होगा तो आप अनुमानों के आधार पर निवेश के बजाय फैक्ट को देखकर उसमे निवेश करेंगे जिससे आपकी कमाई बेकार नहीं जाएगी।

6.धैर्य के साथ लगातार निवेश करते रहें – बाजार में कब क्या होगा ये कोई नहीं जानता, शेयर मार्केट में ऊंचे रिटर्न के लिए धैर्य के साथ लगातार निवेश एक महत्वपूर्ण शर्त है, आपने सही स्टॉक का चुनाव किया है तो भविष्य में आपको उच्च लाभ उस स्टॉक से मिलेगा, बाजार में झटके भी लगते हैं और तेजी भी मिलती है।

7. सही पोर्टफोलियो बनाएं– अलग अलग सेक्टरों में थोड़ा थोड़ा पैसा लगाना सही पोर्टफोलियो नहीं है, आपको जोखिम को ध्यान में रखते हुए सही स्टॉक में पैसा लगाना होता है, आप इन्वेस्ट करते समय इस बात पर ध्यान दें की कोनसा सेक्टर अच्छा करेगा ना की अलग अलग जगह थोड़ा थोड़ा पैसा डाल दें।

8. बाजार और दुनियां दोनों पर नजर रखें – मजबूत सरकार बनने की संभावना लगे तो शेयर मार्केट तुरंत उछलता है ये हमने भारत में भी देखा है, विश्व में घट रही घटनाओं और देश के राजनीतिक हालात का सीधा असर आपके निवेश पर होता है ये हम सब अच्छी तरह जानते हैं परंतु हम इन घटनाओं पर पैनी नजर कभी नही रखते, आपका निवेश कंपनियों के मुनाफे से सीधा जुड़ता है, और कंपनियों का मुनाफा उस देश के हालात के अनुसार होता है जिस देश में वो अपनी सेवाएं या सामान बेचते हैं।

9. सिर्फ अपने प्रॉफिट को निवेश करें – ज्यादा कमाने की इच्छा आपको उधार लेकर निवेश करने को कहेगी, उधार लेकर निवेश करने से बचें, बाजार में अपने प्रॉफिट को इन्वेस्ट करें, जिससे आपको जरूरत पूरी करने के लिए स्टॉक ना बेचना पड़े, यदि रिस्क से बचना चाहते हैं तो टॉप कंपनीज के स्टॉक खरीद सकते हैं अन्यथा स्मॉल कैप में इन्वेस्ट करेंगे तो ज्यादा मुनाफा और ज्यादा रिस्क दोनों साथ साथ आएंगे।

10. फ्यूचरेस्टिक स्टार्टअप में निवेश करें – क्या आप जानते है की दुनियां की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार अमेजन शुरुआती चार साल घाटे में चली थी, इसके अलावा भी बहुत सारी कंपनियां है जो भविष्य में शानदार काम करेंगी, परंतु अभी वो नए स्टार्टअप हैं,

बहुत सारे जानकार इन्वेस्टर ऐसे ही स्टार्टअप में निवेश करते हैं और भविष्य में मोटा मुनाफा वो कमाते हैं,आपको पता है और आपकी नजर दस साल के बाद क्या होगा ये जान पाती हो और नए इनोवेशन कितने सफल होंगे उसकी परख आपको है तो ऐसे स्टार्टअप को पहचानकर उनमें निवेश करें, भविष्य में मोटा मुनाफा आपको मिलेगा, वॉरेन बफेट ने भी ऐसे ही स्टार्टअप में निवेश करके अपने मुनाफे को बढ़ाया है और आज सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं।

11. अपना मानसिक संतुलन बनाए रखें – निवेश का फैसला कभी भी भावनाओं में बहकर ना करें, अपने आपको एक व्यापारी समझें और व्यापार भावनाओं से नहीं चलता। बाजार के उतार चढ़ाव को देखकर चिंतित ना हो, उतावलेपन में अपने स्टॉक को को बेचने से बचें, ध्यान रखें इकोनॉमी आगे grow ही करेगी ये बात पक्के तौर पर मानकर चलें, जब आगे इकोनॉमी में वृद्धि होगी तब आपको अच्छा लाभ मिलेगा।

स्टॉक मार्केट में निवेश करना बिजनेस करने के समान ही है, बिना किसी अनुभव और ज्ञान के आपको शेयर मार्केट व बिजनेस दोनों जगह नुकसान होने के chances ज्यादा होते है और जब आप अनुभवी हैं तो आपको नुकसान होने के कारण ऐसे नहीं होंगे जो सिर्फ आपको ही नुकसान दे, जब पूरे बाजार में ही मंदी हो तो अन्य लोगों की तरह ही आपको नुकसान होगा, share market tips जानकर आपको कैसा लगा हमे कमेंट करें।

Leave a comment