Steve jobs के महान विचार।

Apple के Cofounder और एक Investor, Designer and Innovator के साथ ही साथ दुनिया भर के लोगों के रोलमॉडल Steve Paul Jobs का जन्म सैन फ्रांसिस्को, अमेरिका में 24 फरवरी 1955 को हुआ था।

स्टीव जॉब्स के पिता एक सीरियाई छात्र थे और माता भी कॉलेज स्टूडेंट थी, स्टीव जॉब्स के पैदा होने के बाद उस सीरियाई छात्र ने इनकी मां से शादी करने से इनकार कर दिया तो इनकी मां ने इनको अच्छी परवरिश के लिए एक दंपति को गोद दे दिया, उनके साथ स्टीव जॉब्स बड़े हुए।

स्टीव जॉब्स को स्कूल के दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स में काफी रुचि थी, स्कूल के दौरान एक science प्रतियोगिता में भाग लिया जिसको HP यानी हेवलेट – पैकर्ड ने आयोजित किया था, इस प्रतियोगिता में स्टीव जॉब्स की प्रतिभा को देखकर HP के मालिक ने स्टीव को गर्मी की छुट्टियों के दौरान HP में काम करने का ऑफर दिया।

HP में स्टीव जॉब्स की मुलाकात स्टीव वोज्नियाक से हुई जो वहां काम करते थे और बाद में इन दोनों ने मिलकर Apple की शुरुआत की।

स्टीव जॉब्स ने 1972 में Reed College, Portland में Physics and Philosophy में दाखिला ले लिया, परंतु कुछ समय बाद ही इन्हे पढ़ाई अर्थहीन लगने लगी और इन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और उसी कॉलेज में कैलीग्राफी सीखने लग गए, दो साल बाद 1974 में वापिस केलिफोर्निया चले गए अपने माता पिता के पास।

केलिफोर्निया में आने के बाद अटारी इंक नाम की एक कंपनी जो की वीडियो गेम और कंप्यूटर बनाती थी इसमें टेक्नीशियन की नौकरी करने लगे।

केलिफोर्निया में कुछ समय टेक्नीशियन की नौकरी करने के बाद इनका मन नौकरी में नहीं लगा तो मन की शांति के लिए भारत आ गए और उत्तराखंड में बाबा नीम करोली से मिलने आए, परंतु स्टीव जॉब्स और उनके साथियों के पहुंचने से पहले बाबा नीम करोली के देहांत हो गया और इनका मिलना संभव नहीं हो सका फिर कुछ महीनों तक भारत में रहने के बाद वापिस केलिफोर्निया चले गए और वापिस अटारी कंपनी में काम करने लगे।

1 अप्रैल 1976 को स्टीव वोज्नियाक के साथ मिलकर Apple computer Company शुरुआत की जिसका बाद में नाम Apple Inc. कर दिया गया।

स्टीव जॉब्स की एप्पल ने बाद में ipad, ipod aur iphone को बाजार में उतारा जो प्रोडक्ट फिर रातों रात हिट हो गए।

5 अक्टूबर 2011 को 56 साल की आयु में केलिफोर्निया में स्टीव जॉब्स का निधन कैंसर की लंबी बीमारी के बाद हो गया।

स्टीव जॉब्स को 2007 में Most Powerful Person in Business अवार्ड fortune magazine द्वारा दिया गया, फिर मरणोपरांत 2012 में ग्रैमी अवार्ड और बहुत सारे सम्मान दिए गए।

“स्मार्ट लोगों को काम पर रखने और फिर उन्हें यह बताने का कोई मतलब नहीं है कि उन्हें क्या करना है, हम स्मार्ट लोगों को यह बताने के लिए काम पर रखते हैं कि हमें क्या करना है”

“एक कदम उठाओ और आगे राह अपने आप दिखाई देगी।”

“बेशक, ऐसे लोग हैं जिनके लिए पैसा सबसे ऊपर है। आमतौर पर ये वे लोग होते हैं जो कभी अमीर नहीं बनेंगे, अमीर वो बनेंगे, जो प्रतिभाशाली है, सफल है और लगातार पैसे के बारे में नहीं सोचते है।”

“शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण चीज एक व्यक्ति है। वह व्यक्ति जो आपकी जिज्ञासा को शांत करता है, जो आपकी जिज्ञासा को बढ़ाता है।”

“मैं सुकरात के साथ बैठक के लिए अपनी सारी तकनीक दे दूंगा।”

“गलतियों से बचने का मतलब अधूरा जीवन जीना है।”

“यदि आप एक खत्म होते हुए उद्योग से जुड़े हैं, तो अपनी नौकरी खोने से पहले इसे जल्दी से छोड़ दें।”

“मरते समय सबसे अमीर आदमी होना मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता, रात को यह कहते हुए सो जाना कि हमने कुछ आज नया किया है, यही मेरे लिए मायने रखता है।”

“आप तब तक आगे नहीं बढ़ सकते जब तक आप कम्फर्ट जोन के पिंजड़े को तोड़कर फेंक नहीं देते।”

“कोई भी मार्केटिंग खराब उत्पाद को हिट नहीं बना सकती।”

“सबसे महत्वपूर्ण निर्णय यह नहीं है कि क्या करना है, सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है क्या नहीं करना है।”

“Comfort Zone में रहने की कोशिश करना सबसे खतरनाक नुकसान है।”

“जो लोग यह सोचने के लिए पागल हैं कि वे दुनिया को बदल सकते हैं, वही इसे बदलते हैं।”

“आप एक साल से ज्यादा की योजना नहीं बनाते हैं, जो कि गलत है, कम से कम पांच साल की योजना आपके पास होनी चाहिए।”

“कुछ कहते हैं, “चलो ग्राहक को वह दें जो वह चाहता है।” लेकिन यह मेरा दृष्टिकोण नहीं है। हमारा काम यह निर्धारित करना है कि ग्राहक क्या चाहता है इससे पहले कि ग्राहक कहे की वह यह चाहता है। मुझे लगता है की जब तक मैं उन्हें नहीं दिखाता, लोग नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं। इसलिए मैं कभी भी मार्केट रिसर्च पर भरोसा नहीं करता। हमारा काम वह पढ़ना है जो अभी तक नहीं लिखा गया है।”

“सब कुछ करने की कोशिश मत करो। बस एक काम सही करो।”

“व्यापार में महान चीजें कभी एक व्यक्ति द्वारा नहीं की जाती हैं, वे पूरी टीम द्वारा की जाती हैं।”

“देश में हर किसी को कंप्यूटर प्रोग्राम करना सीखना चाहिए, क्योंकि यह आपको सोचना सिखाता है।”

“ग्राहक आपको इस बात से नहीं जांचते कि आप कितनी मेहनत करते हैं, वे आपको आपके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट की क्वालिटी और और दी गई सर्विस से जांचते हैं।”

“जब आप किसी समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं, तो आपको जो पहला समाधान मिलता है वह बहुत कठिन होता है और अधिकांश लोग वहीं रुक जाते हैं। लेकिन अगर आप और समाधान ढूंढते रहे तो आपको एक सरल समाधान मिलेगा।”

“हमने ऐसे आइकन बनाए हैं जो इतने सुंदर हैं कि आप उन्हें चाटना चाहेंगे।”

“कोई भी सफल लोग ऐसे नहीं हैं जिन्होंने अपने जीवन में कभी ठोकर नहीं खाई है या गलतियाँ नहीं की हैं। केवल वे लोग सफल होते हैं जिन्होंने गलतियाँ की हैं और फिर पिछली विफलताओं के आधार पर अपनी योजनाओं को बदल दिया है।”

“कल के बारे में सोचो, कल का सपना देखो और आज को जियो।”

Please comment and give suggestion.

Leave a comment