सफलता के 10 नियम।Top Ten Effective Rules of Success in Hindi 

Top Ten Effective Rules of Success in Hindi.

अभी शुरू करें –

काम शुरू करने के लिए अच्छे समय का इन्तजार करना, आलसी और कामचोर लोगों की निशानी है, आप आज जो करेंगे उसका परिणाम आपको कल दिखेगा, कल आप उस कार्य में कोई सुधार या संशोधन कर सकते हैं। जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे उतनी जल्दी आप अपने Goal को Achieve करेंगे।

सकारात्मक लोगों के साथ रहे –

अपने आप को Positive और Kind लोगों के साथ जोड़कर रखें, अपनी परेशानियों और Jealousy को पीछे छोड़ें, Creative कार्य करें, जो आपको पसंद है वो करें ये आपको ख़ुशी देगा और आपकी ख़ुशी ही आपकी सफलता है।

बड़ा लक्ष्य बनाएं और छोटे कदमों से शुरुआत करें –

बड़ा लक्ष्य आपको महान बनाता है, बड़ा लक्ष्य है तो आप अपनी Destiny को लेकर Clear हैं की आप कहाँ जाना चाहते हैं, और क्या परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, शुरुआत हमेशा छोटे कदमों से करें, बड़े कदमों से शुरुआत करने पर आप लड़खड़ा के गिर सकते हैं।

दूसरों से सीखें –

जिंदगी में हर अनुभव आप करेंगे तो जिंदगी छोटी पड़ जाएगी, दूसरों की गलतियों से सीखें और अपने आपको उन गलतियों से बचाएँ, सफल लोगों की Life Stories, Auto Biographies, Videos का अध्ययन करें और देखें ,सफल लोगों के अनुभव से सीखकर सफलता की आधी दुरी तो आप वैसे ही तय कर लेंगे।

बदलाव के लिए तैयार हमेशा तैयार रहें –

जो बदलाव के साथ नहीं बदलता वो पीछे रह जाता है इसलिए बदलाव को स्वीकारें और अपने आपको को बदलें तभी आप सफलता की सीढियाँ चढ़ पाएंगे , हमारे सामने के उदाहरण हैं जो बदलाव के साथ नहीं बदले और पीछे छूट गए  जैसे – नोकिया, एचएमटी,कोडेक इसके साथ ही हजारों और भी हैं।

अपने आपको धक्का दें – 

अपने आपको Comfort Zone से बाहर निकालने के लिए छलॉँग लगाएं, जब तक आप वो ही करते रहेंगे जो पहले करते थे तो आपको वो ही मिलता रहेगा जो पहले मिलता था, उड़ने की कोशिश ही आपको ऊँची उड़ान के लिए तैयार करेगी। ऊँची उड़ान भरने के लिए गिरना जरुरी है।

नयी Skills सीखें – 

नयी Skills आपको हमेशा अपने Field में सबसे आगे रखेंगी, आप Skills के साथ Update होंगे तो आप लोगों को Lead कर पायेंगे, अन्यथा आपको लोग Lead करेंगे।

भरोसेमंद रहें – 

चोर और बदमाश लोग भी चाहते हैं की उनके साथी भी भरोसेमंद हों। आप भरोसेमंद नहीं होंगे तो आपको अच्छे लोग नहीं मिल पाएंगे, अच्छे लोग ही आपको सफलता पर पहुँचाते हैं, आपका भरोसेमंद होना आपके कर्मचारियों को नए लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित करेगा।

असफलताओं से निराश न हों –

असफलताएं तो आपकी बहुमंजिला ईमारत की नींव को मजबूत करती हैं , बिना असफलता आज तक कोई सफल ही नहीं हुआ है, क्योंकि असफलताओं के अनुभव आपको ताकतवर बनाकर रखेंगे।

नए विचार पैदा करें – 

आज मानव सभ्यता नए विचारों की वजह से ही यहाँ तक आयी है, अन्यथा हम पत्थरों से ही आग पैदा कर रहे होते, इसलिए नए विचार पैदा करें और नए विचारों को प्रोत्साहित करते रहे।

 

Leave a comment