Time Management से Success मिलेगी। Time Management tips for Success in Hindi.

बिल गेट्स हो या फिर भारत के सबसे Richest Person मुकेश अंबानी या आप और हम सब के लिए एक दिन का समय ईश्वर ने बराबर दिया है। हर Successful और असफल इंसान दोनों को दिन में चौबीस ही घंटे मिलते हैं पर कुछ लोग उसी 24 घंटे का सदुपयोग करके फर्श से अर्श का सफर तय कर लेते हैं और कुछ लोग समय का सदुपयोग ना करके अर्श से फर्श पर आ जाते हैं और कुछ तो फर्श से उठ भी नहीं पाते। ये सब उतार चढाव इस बात पर निर्भर करता है की आपने उस समय का उपयोग कैसे किया है। सभी Successful लोग Time Management में माहिर होते हैं जबकि असफल लोग तो समय के महत्व को कभी समझ ही नहीं पाते हैं, और Facebook, Youtube और भी ना जाने कितने प्रकार के एप्लीकेशन में मनोरंजन करने में घंटो का समय अपने हाथ से जाने देते हैं बिना ये सोचे की ये सब कुछ मेरे लक्ष्य की प्राप्ति में कितना काम आएगा।

हम सब जानते हैं की Time is very Important परन्तु हम इसे हाथ से जाने देते हैं और कभी समय की कद्र नहीं करते कुछ ऐसी Techniques और tips हैं जो हमे समय को हमारी मुट्ठी में करने में हमारी मदद कर सकती हैं जिनको में आपके साथ Share करने जा रहा हूँ –

[mc4wp_form id=”1974″]

अपने Time का Record रखना शुरू करें

पूरे दिन में समय को हमने किन – किन कामों में कितना – कितना खर्च कर रहे हैं इसका Record रखना हमे इस सच्चाई से रूबरू करवा देगा ही हम Success के आसपास क्यों नहीं पहुँच पाए हैं। हम में से ज्यादातर लोग ये कभी तय नहीं कर पाते हैं की उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। सबसे पहले आपको पूरे दिन में किये गए तमाम कार्यों और तमाम तरह से खर्च किये गए समय को लिखना चाहिए उसके बाद आपको उन कार्यों की अलग – अलग सूची बनानी चाहिए जो की आपके Goal को achieve करने के लिए जरुरी और गैरजरूरी हैं। गैरजरूरी कार्यों को करना बंद करना आपके लिए जरुरी हैं, Time Management के लिए पूरे दिन में खर्च Time का Record हमारे Time Management की सबसे Important सीढ़ी है।

अपनी कुल्हाड़ी को तेज करें

कार्य में के लिए Skill की कमी की वजह से Time and Money दोनों ही waste होते हैं, कार्य के लिए जरुरी Skill प्राप्त करें और कार्य के दौरान दूसरों से Help और Knowledge लेने में हिचकिचाएं नहीं अकेले ही गलत तरीके से कार्य में लगे रहना और दूसरों से Help लेने में शर्म आपको असफलता की और ले जाती है साथ ही साथ आपके Time और Money का भी Waste होता है, कई बार हम बिना किसी नॉलेज के कार्य करने में अपना Time और Money दोनों ही waste करते हैं जो हमारे Time Management के Schedule को बिगड़ कर रेख देता है।

E-mail Inbox को Manage करके रखें

हमारा Email Inbox, Message box बहुत से गैरजरूरी ईमेल और फेसबुक, Twitter,Whatsapp व यूट्यूब से आने वाले Notifications से भरा रहता है, जिसको बार – बार देखने में हमारा बहुत सारा समय Waste होता चला जाता है, गैरजरूरी Emails के address को block list में डाल दें, Notifications को बंद करके रखें, अपने Professional कार्य के लिए अलग Email id और Social Websites के लिए अलग Email id का उपयोग करें, जिससे Professional कार्य के दौरान किसी भी प्रकार का खलल आपके कार्य में ना पड़े।

Early Bird बनें

लगभग सारे Successful लोग जल्दी उठते हैं और अपने आपको इस अतिरिक्त समय में मेडिटेशन और अन्य तरीके से पूरे दिन के लिए चार्ज करते हैं, जिससे वो लोग पूरे दिन में Very High Productivity के साथ काम करते हैं और अपनी To-Do List को Finish करने में कामयाब होते हैं। जबकि हमे में से ज्यादातर लोग आठ – नौ बजे तक उठते हैं और
To-Do List को दिन पर दिन लम्बी करते रहते हैं।

Procrastination को छोड़ें

हम Daily शाम को कहते हैं की कल कर लेंगे और Office से निकल जाते हैं ये कल आज तक कभी आया ही नहीं हैं और Future में आपके लिए आने वाला भी नहीं है। आज तक कल पर छोड़ने वाले लोग कभी भी इस दुनियां में कुछ भी असाधारण और बड़ा करने में सफल नहीं रहे, आप भी normal से Special होना चाहते हैं तो कल के लिए कुछ ना छोड़ें जो आपने आज अभी तक कर लिया है वो आपका है, आज आपने अपने CV को किसी Company को नहीं भेज पाए तो कल आपसे कम योग्यता वाला person उस post के लिए चुन लिया जाएगा।

Yearly, Monthly, Daily Basis पर टारगेट सेट करें

हम English में परफेक्ट होना है ये हमारा Yearly लक्ष्य है इसे हासिल करने के लिए हमे हर रोज समय देने की जरुरत पड़ेगी, कुछ महीनों के अंदर हम खुद को Physically फिट बनाना है ये हमारा Monthly लक्ष्य है इन दोनों Yearly और monthly लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हमे हर रोज समय निकलना जरुरी है अब हमे जो हमारे Daily लक्ष्य हैं उनको पूरा करना है जिनको हम यदि आज हासिल नहीं करेंगे तो वो अगले दिन पूरे हो पाने लगभग असंभव होंगे। हमे Monthly और yearly व daily लक्ष्यों के लिए अलग – अलग To-Do List बनानी चाहिए।

आपके पास Limited Time है इसे अपने लिए बेहतरीन तरीके से Use करें और मनचाहा व शानदार Career आपकी लाइफ को Better बनाते हैं, आज आप समय को अच्छे तरीके से Use नहीं करते हैं तो आपने वाले समय में आप अपने जीवन में एक अशांति और खालीपन महसूस करेंगे जो की आपके असफल होने की निशानी है।

ये post आपको कैसी लगी Comment Box में comment जरूर करें, हमे सुझाव दें, लगातार successtipshindi.com से जुड़े रहने के लिए blog को subscribe जरूर करें।

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment