बातचीत में शर्माना बंद करें। How to Overcome Shyness in Communication in Hindi.

Tips For Overcome Shyness in Hindi


Shyness आपको एक काबिल इंसान होने के बाद भी एक अच्छी जॉब से दूर रखती है, आप Interview में Questions के Answer अच्छी तरह जानने के बाद भी Interviewer के सामने बोलने में हकलाने लगते हैं और Interviewer समझ जाता है की आप Shy हैं और आपको या तो कम सैलरी पर रख लिया जाता है या फिर आपको Reject कर दिया जाता है।

क्या आप Shy हैं या Introvert हैं दोनों शब्द एक दूसरे के पर्यायवाची ना होकर दोनों का Meaning अलग है। जब आप किसी से Communicate तो करना चाहते हैं पर आपके अंदर एक Fear है वो आपको Communicate करने से रोक रहा है तो इसका मतलब आप एक शर्मीले इंसान हैं परन्तु आप अपने में ही मस्त हैं और किसी से ज्यादा बातचीत और मेलमिलाप नहीं करना चाहते तो आप Introvert हैं, जबकि हम लोग Shy और Introvert को एक ही समझ लेते हैं।

[mc4wp_form id=”1974″]

हम Shy क्यों होते हैं –

हम लोग Shy पैदा नहीं होते हैं, Mostly हमारे अंदर Shyness आने का कारण ये होता है की बचपन में हम कभी कोई गंभीर बात बोलें हों और बड़ी उम्र के लोग उस बात पर हंस दिए तो ये Shyness हमारे अंदर बचपन में ही Permanently बैठ जाती है की मैं सही नहीं बोला तो लोग हसेंगे, हमारा Shy होने का दूसरा कारण हमारी Upbringing हैं, हमारे पेरेंट्स Shy रहे हों तो हम Shy हो जाते हैं या फिर हमारी भाई – बहन के Shy होने के कारण भी Shyness हमारे अंदर भी आ सकती है, बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो बचपन में हमारे Shy होने को Appreciate करते हैं और हम फिर Shyness को Permanently Follow करने लग जाते हैं।

Shyness को दूर करने के five Important टिप्स

Negativity को छोड़ें

मैं वहां नहीं जाऊंगा क्योंकि मैं शर्मीला हूँ ये Negativity है, अपने आप को हमेशा ये कहें की मैं शर्मीला नहीं हु और मैं कभी शर्मीला नहीं था, अपने आपको हमेशा Positive रखने की कोशिश करें।

आप कहीं गलत बोल गए तो क्या होगा ? कुछ नहीं होगा

आप एक मामूली इंसान होकर मामूली लोगों द्वारा हंसी उड़ने के डर में अपने आपको पीछे खड़ा कर रहे हो। हमारे ही देश यानि भारत में बड़े – बड़े नेता यहाँ तक की प्रधानमंत्री तक कितनी ही बार गलत बोलकर अपनी हंसी उड़वा चुके हैं पर वो कभी इस चीज की चिंता नहीं करते और Next टाइम स्पीच के लिए तैयार रहते हैं। अपने आपको आप खुद बार – बार मजाक बनने दें फिर देखें शर्मीलापन आपसे दूरी बनाकर चलेगा।

लोग सिर्फ आप ही को देख रहे हैं ये बात दिमाग से निकाल दें

शर्मीला इंसान हमेशा यही सोचता है की लोग मेरी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं और एक – एक पॉइंट नोट कर रहे हैं, आप बेफिक्र रहे सामने वाले लोगों के पास इतनी concentration power नहीं है की वो लगातार आप पर Concentrate कर सकें, निश्चिंत रहिये आपकी तरफ आँखें खोल कर बैठे लोगों का दिमाग तो और कहीं घूम रहा है।

Practice to Perfection

अनजान लोगों से लगातार बात करने की कोशिश करें, स्टेज से बोलने की बार – बार प्रैक्टिस करें, कुछ समय बाद आप एक शानदार Speech देंगे और सामने बैठे लोगों की Clapping आपको उत्साह से भर देगी। बिना Practice हम साइकिल भी नहीं चला सकते हैं और प्रैक्टिस के बाद हम हवाई जहाज भी उड़ा सकते हैं। हम जिस प्रकार कई किलोमीटर गाडी चलाने की Practice के बाद Perfect ड्राइवर बन जाते हैं, उसी प्रकार हम लगातार स्टेज से व बार – बार अनजान लोगों से Communicate करते रहने से एक दिन Perfect Communicator बन जाते हैं

Public Speaking Courses करें

आप Speaking Courses का भी सहारा ले सकते हैं, आज हमारी हर स्किल को सुधारने के लिए बाजार में बहुत सारे Institutes खुले हुए हैं जो हमे हर तरह से हमारी Weakness को Strength बनाते हैं, तो फिर आप क्यों अपनी Weaknesses की वजह से अपने आपको Underestimate करके बैठे हैं अपनी Weakness को strength में आज ही बदलें और अपने आपको अच्छे से Stand करें।

इसी तरह और भी अच्छी – अच्छी पोस्ट लगातार प्राप्त करने के लिए ब्लॉग www.successtipshindi.com को सब्सक्राइब करें और कमेंट करें, आपके सुझावों के हमे हमेशा इन्तजार रहता है।

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment