आकर्षण का सिद्धांत काम कैसे करता है। How to work law of Attraction in Hindi

How to work law of Attraction in Hindi

आकर्षण का सिद्धांत भी एक वैज्ञानिक सिद्धांत है और ये भी वैसे ही काम करता है जैसे गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत काम करता है हम सभी गुरुत्वाकर्षण के नियम के बारे में अच्छे से जानते हैं और अच्छे से समझ चुके हैं।

हम ये भी सोच सकते हैं की जब रॉकेट के ऊपर ये गुरुत्वाकर्षण का नियम क्यों नहीं लागू हो सकता हाँ रॉकेट और हवाईजहाज सब पर ये नियम लागू होता है, परन्तु रॉकेट और हवाईजहाज जब अपना बल लगाते हैं तो वो बल गुरुत्वाकर्षण के बल से ज्यादा होता है, और वो विपरीत दिशा में चल पाते हैं। इसी प्रकार जब हम आकर्षण के नियम का उपयोग करेंगे तो किसी चीज को पाने की हमारी इच्छा तीव्र और प्रबल होनी चाहिए। यदि हमारी इच्छा कमजोर है तो फिर हम कहेंगे की आकर्षण का नियम काम नहीं करता है।

[mc4wp_form id=”1974″]

यदि हम ज्यादा पॉजिटिव होना चाहते हैं तो हमे अपने मस्तिष्क में वो विचार पैदा करने होंगे जो नेगेटिव विचारों से ज्यादा मजबूत हों और नेगेटिव विचारों से ज्यादा हों, तभी हमारी पाजिटिविटी उस नेगेटिविटी को ख़त्म कर पाएगी।

हम Rich होना चाहते हैं तो हमारे मस्तिष्क में हमे लगातार गरीबी को हराने वाले विचार पैदा करने होंगे जो हमारी Wealth को लगातार बढ़ाने में हमारी मदद करेंगे। जब तक हम गरीबी को अच्छा और अमीरी को बुरा मानते रहेंगे तब तक हम Richness की तरफ नहीं बढ़ सकते। हमे अमीरी को अच्छा और अपने लिए जरुरी मानना होगा तब हम अमीरी की तरफ बढ़ पाएंगे।

हमे अमीरों के कार्यों और उनके तरीकों का विश्लेषण करना होगा और हमे हमारी ताकत को कम आंकना भूलना होगा। जब हम अमीरी की दिशा में प्रयास करेंगे तो आकर्षण का नियम हमे अमीरी की तरफ खींचेगा।

हम पढाई में Topper होने के लिए जो पहले से Topper हैं उनके तरीकों को फॉलो करना होगा। उन Toppers के तरीकों को फॉलो करके हम उनके बराबर जा सकते हैं, और उनसे आगे निकलने के लिए हमे आकर्षण के नियम के अनुसार हमे अपने मस्तिष्क में लगातार Topper बने रहने के लिए नए विचारों और तरीकों को खोजने के विचार पैदा करने होंगे।

आकर्षण का नियम लगातार काम करता है और इसी नियम को अपने जीवम में लागू करके बहुत सारे लोगों ने लक्ष्यों को पाया है, हम लगातार किसी लक्ष्य के अनुकूल विचार ना पैदा करके प्रतिकूल विचारों को मस्तिष्क में जगह देते रहते हैं और कहते हैं की आकर्षण का सिद्धांत काम नहीं करता है।

आपको अपनी पूरी ताकत उस चीज की तरफ लगानी होगी जिसको पाना चाहते हैं। जब हम अपने लक्ष्य पर पूरी ताकत से प्रहार करेंगे तो हमारे अंदर असीम ताकत पैदा होगी जो हमारे लक्ष्य को निर्धारित समय से पहले हमारे कदमों में लाकर रख देगी।

[mc4wp_form id=”1974″]

Leave a comment